Blog Kaise suru Karen – ब्लॉग कैसे सुरु करें

Blog kaise suru karen? How to start blog in Hindi

आप भी इस blog को पढने आये है तो आप भी ये जानना सहते है की Blogging kaise suru kare?  Blog se paise kaise kamaye?

आप भी जानना सहते है की blogging kaise suru Karen तो आप सभी article को पढ़ रहे है. आज इस article में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें इसी topic के ऊपर जानेंगे.

आप में से बहत से इसी लोग है जो blogging करना सहते तो है मगर उन्हें ये नही पता होता है की Blogging Kaise start Karen? जिससे उन्हें blog शुरू करने में दिक्कत hota है.

जब कोई ब्यक्ति blogging सिखने के लिए internet पर search करते है “Blogging kaise sikhe?” तो उन्हें ज्यादा टार article जो मिलते है वो English में होता है. जिससे ज्यादा तरह भारतीय लगो को समाज ने में दिक्कत रहता है.

इसीलिए आज के इस article में आपको शुरूआती के लिए गाइड देने वाला हु ब्लॉग्गिंग से related. जिससे आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने में आसानी होगी.

Blogging kaise suru Karen? How to start blogging in Hindi?

Blogging Platform –

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सबसे ज्यादा important है एक सही blogging platform की. जिस पर आपना ब्लॉग शुरू कर सकते है.

Internet पर इसी बहत से ब्लॉगिंग platform है जिस पर आपना ब्लॉग शुरू कर सकते है. जेसे –

  • WordPress,
  • Blogspot.com,
  •  weebly,
  • Medium

जेसे ब्लॉग्गिंग platform पर ब्लॉग शुरू कर सकते है.

यदि आप ब्लॉग से पैसा कामना साहते है तो WordPress और Blogspot.com बेहतर platform हो सकता है. और यदि आप सिर्फ blogging करना सहते है जिसमे आपके knowledge,  research को लगो तक share करना सहते है तो ये सभी platform ही आपके लिए सही होगा.

एसा नही है की आप सिर्फ WordPress और Blogspot से ही ब्लोगींग करने से पैसा कामा सकते है. सभी platform से ही आप पैसा कामा सकते है.

सिर्फ Blog se paisa kamane की जरिया अलग अलग होटा है.

Blogspot.com

आप Google Blogger पर blogging करना साहते है तो इसके लिए आपको सबसे जरुरी है आपका एक email id होना. क्यों की blogspot.com पर blog account खोलने के लिए आपको सिर्फ एक  email Id ही होना जरुरी है.

Blogspot.com पर आपके email id से login होना है और कुस स्टेम follow करते ही आप free में बिना पैसा खर्स किये ही एक free blog create कर सकेंगे.

इसमें आपको blogspot.com की तरफ से एक free का ही subdomain मिलेंगे. जिससे आपके knowledge को लगो के बिज में share कर सकेंगे.

WordPress

WordPress दो तरह की है. एक है wordpress.com और दुसरा है wordpress.org

wordpress.com पर आप free में ही blog बना सकते है मगर इसमें wrodpress.com की तरफ से बहत से limitation रहते है जिसे follow कर के ही आप आपका blog को create कर सकते है.

और दूसरा है wordpress.org जिसमे आपको किसी भी तरह के कोई भी limitation नही देखने को मिलते है. इसमें भी आपको थोड़ा खर्सा है. जेसे hosting और domain. जिससे खरीदने के बाद आप आपके wordpress.org के blog को शुरू कर सकते है,

Hosting –

Hosting एक computer होता है. जिस पर आपके सभी data जो रहता है आपके site पर वो सभी इस hosting पर ही store रहता है. आपके site को internet पर live रहने के लिए आपके जो computer होता है वो 24 घंटे सालू रहना सहेये.

एसे में आपके खुदके computer 24 घंटे internet से connect हो कर live नही रह सकता है इसके लिए आपको एक एसा computer की जरुरत होता है जो 24 घंटे live रह सके.

इसी कारन से आपको एक hosting किस जरूरत होता है.

Domain-

जब आप एक होस्टिंग खरीते है तो उस होस्टिंग को एक फ़सान देने के लिए आपको एक domain की जरूरत होती है. क्युकी जब आप एक domain को होस्टिंग से connect करते है तो जब कोई भी ब्यक्ति उस domain को internet पर search करेंगे तो आपके होस्टिंग तक पहुस पाएंगे.

domain ही होता है जो होस्टिंग को लगो के बिज live करता है. बिना domain की कोई भी ब्यक्ति आपके होस्टिंग तक नही पाहस पाएंगे. इसीलिए जब भी आप hosting ख़रीदे आपको एक domain भी खरीदना बहत ही जरुरी है.

आब तक आपने ब्लॉग कैसे शुरू करे इससे related थोड़ी बहत तो जानकारी मिल गए है जिसपर आप ने जाना की blogging platform kya hai? Hosting kya hai? Domain kya hai?

आब थोड़ी blog के अंदर की बारेमे जानते है जिससे आप एक अच्छा खासा blog को बना कर उसे publish कर सकते है.

article kaise likhe-

जब आप एक blog बना लेते है तब सबसे जरुरी है आपके blog के लिए article को लिखना. बिना article के आप कभी भी आपके blog को search engine पर रैंक नही कर सकेंगे.

search engine पर रैंक करवाने के लिए आपको आपके blog पर article लिखना होगा. जिससे की ब्लॉग पर traffic बढ़ेंगे. और आपको earning होगी.

जब आप article लिखेंगे तब आपको पता होना होगा की आपके blog के niche किस बारेमे है?

niche kya hai? What is niche in Hindi?

Niche एक एसा सब्ध है जो आपके पसंद के ऊपर निर्भर है. आप blog article लिखने के लिए उस niche या topic को choose करे जिस पर जितना सहे उतने article लिख सकते है.

जिस पर article लिखने पर आपको कभी भी आलश ना हो. जिस पर आप आपके इस्सा अनुसार लिख सकते है या बोल सकते है. इसी topic को ही blog niche कहा जाता है.

जब आप आपके पसंद के niche को choose कर सकेंगे तब आप blog article भी लिख सकेंगे.

इसीलिए article लिखने के लिए एक सही niche का होना बहत ही जरुरी है.

SEO kya hota hai? What is SEO in Hindi?

SEO का full form Search engine Optimization.

एक blog को search engine के अनुसार optimize करने के तरीको को ही SEO कहा जाता है. जिससे आप blog को Optimization कर सकते है.

किसी भी तरह के blog हो या website उस पर SEO करना बहत ही जरुरी है रैंक करने के लिए. SEO करने के लिए आपको ON-Page SEO और Off-Page SEO दोनों ही जरुरी है.

On-Page Seo kya hai? What is On-Page SEO in Hindi?

किसी भी एक blog या website के अंदर जितने भी SEO किया जाता है उन सभी को ही On-Page SEO कहा जाता है. जेसे Heading, Sub Heading, Internal link, External Link, Keyword Density.

इन सभी को ध्यान में रख कर जब एक blog को बना कर article लिखा जता है तब उस blog या blog article को On-Page SEO Optimize article कहा जाता है.

Off-Page SEO kya hota hai? What is Off-Page SEO in Hindi?

जब एक On-Page SEO optimize article लिख कर publish kya जाता है तब उस article के ऊपर जितने भी बहार से SEO यानि promotion क्या जाता है उन को ही Off-Page SEO Optimization कहा जाता है.

एक article या website को search engine पर रैंक करने केलिए जितना On-Page SEO का महत्ता है उतना ही Off-Page SEO का भी है.

off page seo में ही backlink आता है. जो आपको रैंक और आपके site की authority को बढ़ाने में आपकी मदद karta है.

Blog se pasie kaise kamaye? How to earn money from blog In Hindi?

इस पोस्ट को अब तक पढने के बाद आप में से सभी लोग ये तो जान लिया है की Blog kaise suru Karen? लेकिन बहतो के मन में ये साबल जरुर आये होंगे की blog तो हमने बना लिया है. लेकिन इससे earning kaise होगी?

blog से paise kamane के लिए आपको सबसे पहले google adsense का approval लेना बहत ही जरुरी है. adsense approval होने पर ही आप एअर्निंग कर सकेंगे.

जब आप google adsense का approval मिल जायंगे तब आपको google adsense का add को आपके site में insert करना होगा जिससे की paise kama सकेंगे.

Blog Kaise suru Karen? How to start a blog In Hindi?

उमीद है आपको Blog Kaise suru Karenरें इसे related थोड़ी बहत जानकारी मिल गए होंगे. यदि आको blog kaise banaye step by step guide चाहिए तो आप हमरे इस blog को follow कर के रखिये. जिससे आपको blogging से related जानकारी मिलते रहे.

यदि ब्लॉग कैसे शुरू करे इससे releated किसी भी तरह के साबल है तो आप हमें comment के माध्यम से पुच सकते है.

 

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply